आज की पोस्ट में आप सभी को बाल विकास 2021 दिसम्बर में हुई परीक्षा में आए हुए प्रश्न को कराने वाले है इस इन सभी प्रश्न को वस्तुनिष्ठ की तरह हल भी कर सकते है और अपने उत्तर की जॉच भी कर सकते है
बाल विकास वस्तुनिष्ठ प्रश्न 2021 | CDP MCQ TEST 2021 | Bal viksha mcq 2021-22 | ctet exam 2021
बाल विकास के 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न 2021 का पेपर ( MCQ CDP CTET PAPER 1 , 2021 ) |
1.एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर राहन रोने लगा । यह देखकर उसके पिता ने कहा , 'लड़कियों की तरह व्यवहार ना करो ,लड़के रोते नही है ' पिता का यह कथन -
Explain:-
2. एक प्रगतिशील कक्षा में -
Explain:-
3. एक गतिविधि के दौरान, छात्रों को संघर्ष करते देख , एक अध्यापिका बच्चों को संकेत और इशारे जैसे -क्या ,क्यों , कैसे ' प्रदान करने का फैसला लेती है । लेव वायगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार , अध्यापिका की यह योजना -
Explain:-
4. बच्चों के समाजीकरण् के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है ।
Explain:-
5. बहु-बुद्धि का सिद्धांत जोर देता है कि -
Explain:-
6. लॉरेंस कोलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार किसी कोर्य को इसीलिए करना , क्योकि दूसरे इसे स्वीकृति देते है नैतिक विकास के ........ चरण को दर्शाता है ।
Explain:-
7.लेव वायगोत्स्की का सामाजिक सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य, अधिगम प्रक्रिया में ..........के महत्व पर जोर देता है
Explain:-
8. जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में ,संज्ञानात्मक सरंचनाओ को ............ के रूप में वर्णित करते है
Explain:-
9. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में , पूर्व -संक्रियात्मकअवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है
Explain:-
10.विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है
Explain:-
11. जन्म सेकिशोरावस्था तक बच्चों में विकास किस क्रम में होता है ।
Explain:-
12. एक प्रगतिशील कक्षा में व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस प्रकार देखा जाना चाहिए
Explain:-
13. एक समावेशी कक्षा में .................. पर जोर होना चाहिए
Explain:-
14 .दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम (2016) के अनुसार निम्न में से किस शब्दावली का प्रयोग उपयुक्त है
Explain:-
15. अधिगम कठिनाइयों से जूझते छात्रों की जरूरतो को संबोधित करने के लिए एक अध्यापक को क्या हनी करना चाहिए
Explain:-
16 . सर्जनात्मकता की पहचान का प्रमुख लक्षय क्या है
Explain:-
17 . विधि पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं को संबोधित करने हेतु, एक अध्यापक को
Explain:-
18 .समस्या - समाधान क्षमतओ को किस प्रकार सुसाध्य किया जा सकता है
Explain:-
19 . अधिगम की अभिप्रेरणा को किस प्रकार कायमक रखा जा सकता है
Explain:-
20 . शर्मिंदगी .................
Explain:-
21 . निम्न में से अध्यापन - अभिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौन सा है
Explain:-
22. एक अध्यापिका को दिये गए किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए , क्योकि -
Explain:-
23. बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है जब -
Explain:-
24. अधिगम कीसर्वोतम अवस्था कौन सी है ।
Explain:-
25. अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देता है कि ज्ञान की संरचना में
Explain:-
26. अधिगम के लिए निम्न में से कौन सी धारणा उपयुक्त है
Explain:-
27. निम्न में से कौन सी परिपाटी , विद्यार्थियों में संकल्पनात्मक समझ में बढोतरी करने मे सहायक है ।
Explain:-
28. एक कार्य के दौरान , सायना स्वयं से बात कर रही है कि वह ाकर्य पर किस प्रकार प्रगति कर सकती है लेव वायगोत्सकी के भाषा और चिंतन / सोच के बारे में दिय एक विचारो के अनुसार , इस तहर का व्यक्तिगत वाक क्या दर्शाता है ।
Explain:-
29. मूल्यांकन पद्धतियों का लक्ष्य
Explain:-
30 . बच्चों के विकास की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस पर प्रतिरोपित किया जा सकता है
Explain:-