Posts

50+ गणित पेडागॉजी (Math pedagogy) MCQ for all teaching exam 2021

50+ गणित पेडागॉजी (Math pedagogy) MCQ for all teaching exam 2021 सभी शिक्षक प्रात्रता परीक्षा जैसे CTET, MPTET, UPTET, REET, & Other state के लिए बहुत

 इस पोस्‍ट में आप सभी को गणित पेडागॉजी के टॉप 50 प्रश्‍न देखने को मिलेगे  इस प्रश्‍न बहुत बार परीक्षा में पुछे जा चुके है अगर आप इन प्रश्‍नो को अच्‍छे से पढ़ते है तो आपको समझ में आ जाएगा कि परीक्षा में गणित पेडागॉजी से संबंधित किस तरह के प्रश्‍न पुछे जाते है साथ ही आपको इन प्रश्‍नो को दो से तीन बार पढ़ना चाहिए जिससे अपके मस्तिष्‍क में इन प्रश्‍नो से जुडे और भी प्रश्‍नो के बारे में पता चल सके । 

1000+ Math pedagogy mcq in hindi

50+ गणित पेडागॉजी (Math pedagogy) MCQ for all teaching exam 2021 सभी शिक्षक प्रात्रता परीक्षा जैसे CTET, MPTET, UPTET, REET, & Other state के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण है । 


MPTET Varg 3 Cut off category wise 2022 

 

गणित पेडागोजी महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न पार्ट -1 

 


1. गणित का विज्ञान है

a. स्‍थान

b. गणना

c. मानव का जीवन

d. शिक्षा

2. निम्‍न में से क्‍या गणित की प्रकृति है ।

a. यह अलंकारिक है

b. यह तार्किक है

c. यह कठिन है

d. यह सामान्‍य लोगो के लिए नही है

3. निम्‍न में से किसने कहा कि , गणित यह विज्ञज्ञन है जिसमें आवश्‍यक निष्‍कर्ष निकाले जाते है

a. हाग्‍वेन

b. स्किनर

c. लॉक

d. बैन्‍जामिक पेरिक (पीयर्स)

4. बालक के सर्वागीण विाकस के लिए गणित विषय का अन्‍य विषयो से सह-संबंध होना चाहिए क्‍योकि इससे –

a. छात्रो का दृष्टिकोण बन जाता है

b. छात्र सभी विषयो को महत्‍वपूर्ण मानता है

c. छात्र संचित ज्ञान से नये ज्ञान का संबंध जोडता है

d. उपयुक्‍त सभी

5. गणित के नियम व निष्‍कर्ष होते है

a. वस्‍तु‍निष्‍ठ

b. सार्वभौमिक

c. 1 और 2 दोनो

d. इनमें से कोई नही

6. विद्याथी गणित की संकल्‍पनाओ और सिद्धांतो के अर्थ को समझता है यह अधिगम के किस उद्देश्‍य की प्राप्ति है

a. कौशल

b. पूर्वज्ञान

c. अनुप्रयोग

d. अवबोधन

7. गणित को कहा जाताहै

a. विद्यार्थियो का दूश्‍मन

b. शक्तिशालियो की शक्ति

c. मन की भाषा

d. मस्तिष्‍क का व्‍यायाम

8. योजना एक उद्देश्‍य क्रिया है जिसे मन लगाकर सामाजिक वातावरण में पूरा किया जाता है गणित शिक्षण की योजना विधि की उक्‍त परिभाषा किसने दी है

a. किलपैट्रिक

b. थार्नडाइक

c. क्रो एवं क्रो 

d. स्किनर

9. गणित शिक्षण का वास्‍तविक उद्देश्‍य ज्ञान प्राप्‍त  करना नही है वरन् शक्ति प्रदान करना है यह कथन है

a. डयुट

b. बेकन

c. डटन

d. प्‍लूटो

10. व्‍याहारिक गणित का भाग है

a. संख्‍याआो का हिसाब लगाना

b. जोड व बाकी करना 

c. समीकरण को हल करना

d. बैको की कार्यप्रणाली की  जॉच करना

11.                गणित मापन , परिमाण तथा दिशा का है

a. समाज

b. समूह

c. विज्ञान 

d. प्रयोग

12. गणित के अध्‍ययन से एक बच्‍चे में  निम्‍न में से किस गुण का विकास होता है

a. आत्‍मविश्‍वास

b. आत्‍मनिर्भरता

c. तार्किक सोच

d. ये सभी

 

13. वह उद्देश्‍य जो शिक्षक पढाने के बाद कक्षा में ही प्राप्‍त कर लेता है उसे कहा जाता है

a. सांसकृतिक उद्देश्‍य

b. शैक्षिणक उद्देश्‍य

c. सामाजिक उद्देश्‍य

d. ये सभी

 

14.णित सभ्‍यता और संस्‍कृति का दर्पण है यह कथन किसने कहा

a. बेकन

b. डटन

c. हॉगबेन

d. लोके

15.प्राथमिक स्‍थान पर गणित का महत्‍व है

a. धार्मिक

b. सांस्‍कृतिक

c. मानसिक

d. सामाजिक

16.उपलब्धि परीक्षण और नेदानिक परीक्षण के बीच अंतर है

a. कठिनाई का स्‍तर

b. प्रकृति

c. उद्देश्‍य

d. इनमें से कोई नही

17.मानव जीवन की गतिविधियो में किए गए गणित का अधिकांश उपयोग यही है

a. किफायती

b. मनोवैज्ञानिक

c. सांस्‍कृतिक

d. सामाजिक

18. मूल्‍यांकन के साथ निकटता से संबंधित है

a. सीखने की प्रक्रिया

b. सामग्री

c. मूल्‍यांकन की रणनीतियॉ

d. उद्देश्‍य

19. सबसे प्रभावी शिक्षण सहायता है

a. प्रत्‍यक्ष अनुभव

b. गैर-अनुमानित

c. इनमें से कोई नहीं

d. प्रोजेक्‍ट किया

20. वसतुनिष्‍ठ प्रकार के परीक्षण की सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता है

a. वैधता

b. विश्‍वनीयता

c. निष्‍पक्षता

d. ये सभी

21. शिक्षक के साथ कौन सा काम सबंधित नहीं  है

a. योजना

b. मार्गदर्शन

c. अध्‍यापन

d. बजट

22. कक्षा 3 में विघार्थियो को संख्‍या पद्धति पढाने का उद्देश्‍य है

a. चार अंको वाली संख्‍या के योग और व्‍यवकलन के कौशल में प्रवीणता प्राप्‍त करना

b. बडी संख्‍याओ को पढने के कौशल में प्रवीणता प्राप्‍त करना

c. 5 अंको तक गणना करना

d. संख्‍याओं को सैकड़ा दहाइयो और इकाइयो के समूह के रूप में देखनाा और स्‍थानीय मानों की सार्थकता को समझना



23. एक शिक्षक आधार 10 और स्‍थानीय मान की संकल्‍पना का विकास करते समय कक्षा में निम्‍नलिखित पहेली का प्रयोग करता है

मै 8 दहाई और 4 इकाइयों से कम हॅू

a. आधार 10 और स्‍थानीय मान की संकल्‍पना का दृढ करता है

b. योगात्‍मक आकलन करना

c. विघार्थियो का दहाई और इकाई की संकलपना से परिधित कराना

d. कक्षा में नीरसता दूर करने के लिए कुछ मजेदार करना

24. कक्षा 3 में एक शिक्षक विघार्थियो को 4562 और 728 का योग करने के लिए कहता है । एक शिक्षार्थी प्रश्‍न उत्‍तर में निम्‍न प्रकार से प्र‍तिक्रिया करता है

  4562

 +728

11842

a. पुनर्समूहीकरण के द्वारा योग के कौशल

b. योग के सही क्रम की अवधारणा

c. योग के कौशल

d. स्‍थानीय मान की अवधारणा



Best books for ctet paper 1 and paper 

गणित पेडागोजी महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न पार्ट -2


1. किसी छात्र से नीचे दी गई संख्‍याओं को पढने के लिए कहा गया 306,408,4008,4010 उसने इन्‍हे इस प्रकार पढा – तीस छ: , चालीस आठ, सौ आठ, चालीस दस  पढने में त्रुटि का कारण है

a. छात्र गणित का अध्‍ययन करने के लिए उपयुक्‍त नही है

b. छात्र स्‍थानीयमान की संकल्‍पना को नही समझता है ओर उसे केवल दो –अंकीय संक्ष्‍याओ को पढना आसान लगता है

c. छात्र को गणित की कक्षा अच्‍छी नही लगती और कक्षा कष्‍टदायक लगती है

d. छात्र में स्‍थानीयमान की संकल्‍पना तो समझ ली है परन्‍तु उसका उपयोग नही जानता

2. कक्षा 2 के कुछ विघार्थियो को हासितल वाले दो अंको की संख्‍याओ के जोड में कठिनाई का सामना करना पडता है

a. गणित में रूचि का अभाव

b. अंकित मान और स्‍थानीय मान में अंतर की समझ का अभाव

c. शुन्‍य के महत्‍व की समझ का अभाव

d. पुनर्समूहीकरण की प्रक्रिया की समझ का अभाव

3. एक संख्‍या का दशमलव निरूपण समझने के लि निम्‍नलिखित में से कौन सी पूर्व जानकारी का ज्ञान होना चाहिए

a. व्‍यवकलन

b. स्‍थानीय मान

c. गुणा

d. योग

4. सामान्‍यत: गणित सीखना कठिन है क्‍योकि

a. इसकी प्रकृति मूलत: अमूर्त है

b. बच्‍चे इसे पढना नही चाहते

c. शिक्षण पद्धति त्रुटिपूर्ण है

d. गणित के अच्‍छे शिक्षक उपलब्‍ध नही है

5. एक अच्‍छी पाठ्य पुस्‍तक की विशेषताए है

a. उसमें कठोर अभ्‍यास करने के लिए बहुत सारे अभ्‍यास है

b. स्थितियो के माध्‍यम से सभी संकल्‍पनाओ का परिचय दिया जा सकता है

c. केवल हल किए अभ्‍यास ही शामिल किए गए है

d. उसे मोटी व भारी होना आवश्‍यक है

                                          i.    a और b

                                        ii.    b और c

                                      iii.    c और d

                                     iv.    a और c

 

6. गणित एक ऐसा विषय है जो मानसिक शक्तियो को प्रशिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है तथा एक सुपुप्‍त आत्‍मा में चेतना एवं नवीन जाग्रति उत्‍पन्‍न करने का कौशल का विकास करता है उपरोक्‍त कथन किसका है

a. प्‍लेटो

b. रिस्‍क

c. स्‍प्‍लेट

d. हरबर्ट

7. निम्‍न में से क्‍या एक गणित शिक्षण में अभ्‍यास काय्र का महत्‍व नही है

a. निपुणता प्राप्‍त करने केलिए

b. कुशलता प्राप्‍त करनेके लिए

c. आत्‍मविश्‍वास के विकास के लिए

d. व्‍यावसायिक कुशलता प्राप्‍त करने हेतु

 

8. कक्षा 2 की एक शिक्षिका ने अपने विघार्थियो को 4 इकाई और 3 दहाई लिखने के लिए कहा । कुछ विघार्थियो ने 34 के स्‍थान पर 43 लिखा । एक शिक्षिका के रूप में आप विघार्थियो को इस संकल्‍पना को कैसे समझाऍगी

a. स्‍तंभ विधि में अभ्‍यास करने के लिए बहुत सारे प्रश्‍न देगी

b. विघार्थियो को गिनतारा पर प्रदर्शित करने के लिए कहेगी और फिर लिखने के लिए कहेगी

c. उन्‍हे बताऍगी कि वह गलत है और फिर उन्‍हे सही उत्‍तर को 5 बार लिखने के लिए कहेगी

d. हमेशा दहाई और इकाई के स्‍तभो में लिखना सिखाऍगी जिससे कोई भ्रम न हो

9. शैलजा विभिन्‍न तरीको से संख्‍या को व्‍यक्‍त कर सकती है उदाहरण के लिए 4=2+2 अथवा 4=1+3 आदि वह संख्‍या की किस विकासात्‍मक अवस्‍था पर है

a. संक्रिया –अवस्‍था

b. परिमाणात्‍मक अवस्‍था

c. विभाजनात्‍मक अवस्‍था

d. गुणनखंडीय अवस्‍था

10.    एक बच्‍चा जिस अवस्‍था में सभी संख्‍या सम्‍बंधी संक्रियाओ को करने में सक्षम है तथा भिन्‍नो के संप्रत्‍यय की व्‍याख्‍या करने में समक्ष है वह अवस्‍था है

a. संक्रियात्‍मक अवस्‍था

b. आरम्भिक अवस्‍था

c. परिणात्‍मक अवस्‍था

d. विभाजनात्‍मक अवस्‍था

11.    यह वास्‍तविक है कि गणित को बहुत से छात्र कठिन समझते है अत: स्‍कूल ओर शिक्षक द्वारा ठोस कदम उठाए जाने चाहिए जिससे छात्रो के गणि  के स्‍तर को बढाया जा सके  उपरोक्‍त द्ष्टिकोण है

a. माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड का

b. मुदालियर आयोग का

c. शिक्षा निीति 1986 का

d. राधाकृष्‍णन का

12.    गणित शिक्षण में शिक्षक को निम्‍नलिखित बात पर ध्‍यान नही देना चाहिए

a. व्‍यावहारिक  जीवन से विषय का संबंध हो

b. मानसिक शक्तियो का विकास

c. जातीय प्रतिष्‍ठा का उपाय हो

d. आनन्‍द की प्राप्ति ना हो

13.    एन.सी .एफ 2005 मानता है कि गणित सूचना एवं तर्क का एक निश्चित तरीका निहित है नीचे दिये कथनो मे से वह कथन चुनिए जो उपरोक्‍त सिद्धान्‍त का पालन नही करता

a. उसे पढाने की विधि

b. आंकिक प्रश्‍नो का हल करने के लिए विद्याथियो को निर्धारि‍त सूत्र बताना

c. पाठ्य-पुस्‍तको में प्रयुक्‍त सामग्रियो के लिखने का तरीका

d. कक्षा के लिए चुने गए क्रिया कलाप

14.    यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाको भिन्‍नो और दशमलव संख्‍याओ पर चारो आधारभूत संक्रियाऍ संपन्‍न करने में समर्थ है तो वह

a. विभाजनात्‍मक अवस्‍था मे है

b. उपादान अवस्‍था में है

c. संक्रियात्‍मक अवस्‍था में है

d. परिमाणात्‍मक अवस्‍था में है

15.    गणित के कक्षा कक्ष मे दृष्टि बाधित के लिए निन्‍मलिखित में से किनका प्रयोग शिक्षा के साधनो के रूप में किया जा रहा है

a. संख्‍या चार्ट, कम्‍प्‍यूटर , जियोबार्ड

b. टेलर का गिनतारा ,कम्‍प्‍यूटर,जियोबार्ड

c. कम्‍प्‍यूटर ,संख्‍या चार्ट, जियोबार्ड

d. टेलर का गिनतारा ,भिन्‍न का किट, संख्‍या चार्ट

16.    यदि एक शिक्षार्थी को संख्‍याओ और पारिकलन में समस्‍या हो रही है तो उसमें असमर्थता हो सकती है जिसका नाम है

a. लेखन-असक्षमता (डिस्‍ग्राफिया)

b. गणितीय अक्षमता (डिस्‍केल्‍कुलिया)

c. दृश्‍य स्‍थानिक संगठन में समर्थता

d. पठन अक्षमता (डिस्‍लैक्सिया)

17.    योग और व्‍यवकलन पर आधारित शब्‍दो में दिए गए सवालो को हल करने की विघार्थियो की दक्षता का आकलन करने के लिए आकलन के शीषर्क है (रूब्रिकसे सवाल)

a. सवाल का बोधन  और सही जबाव लिखना

b. सवाल की पहचान, सही संक्रिया निष्‍पादित करना

c. गलत आंशिक रूप से सही पूणर्त: सही

d. सवाल का बोधन, निष्‍पादित की जाने वाली संक्रिया की पहचानृ समस्‍या का गणितीय रूप में सवाल का समाधान और प्रस्‍तुततीकरण



इसे भी पढ़े - भाषा एवं विचार 


18.    कक्षा 4 में बिंदु और रेखा पर ज्‍यामितीय पाठ के लिए आकलन निर्देश होगे ।

a. रेखा, किरण और रेखाखण्‍ड में अंतर कर सकता है और उन्‍हे परिभाषित कर सकता है

b. रेखा और रेखाखंड में अंतर कर सकता है बिन्‍दु चिहित कर सकता है दी गई लंबाई के अनुसार परिशुध्‍द रूप से रेखाखण्‍ड खीच सकता है

c. सेमी , और  इंचो में रेखा को परिशुध्‍द रूप से माप सकता है रेखा का नाम बता सकता है

19.    कक्षा चार के लिए समय के मूल्‍यांकन का /के प्राचल होगा

a. केवल अंकीय घड़ी पर समय पढना a.m.और  p.m. की संकल्‍पना

b. केवल अंकीय घडी पर समय पढना

c. केवल सदृश घडी पर समय पढना

d. अंकीय घडी और सद्श घडी पर समय पढना आधा घण्‍टा अधिक ,चौथाई घण्‍टा अधिक ,चौथाई  घण्‍टा कम a.m. p.m. की संकल्‍पना , मिनट और सेकेण्‍ड में संबंध

20.    गणित की कक्षा में सम्‍प्रेषण(बातचीत) का उल्‍लेख किस क्षमता का विकास करना है

a. दण्‍ड आरेख को देखकर

b. कक्षा में पूछ प्रश्‍नो का तुरंत उत्‍तर देना

c. गणितकी समस्‍याओ पर दूसरो के विचारो का खंडन करना

d. गणितीय विचार को सुव्‍यवस्थित संचित और स्‍पष्‍ट करना

21.    1/3 के समतुल्‍य भिन्‍न लिखिए । कक्षा 4 के शिक्षार्थियो से पूछा गया यह सवाल ...... की ओर संकेत करता है

a. निम्‍न स्‍तरीय मॉग-कार्य क्‍योकि यह केवल रटने पर आधारित है

b. उच्‍च स्‍तरीय मॉग-कार्य क्‍योकि यह संयोजन के साथ प्रक्रिया पर आधारित हे

c. उच्‍च स्‍तरीय मॉग –कार्य क्‍यांकि संयोजन के बिना प्रक्रिया पर आधारित है

d. निम्‍न स्‍तरीय मॉग कार्य क्‍योकि इसमें केवल प्रक्रमणकारी कौशलो की आवश्‍यकता हेाती  हे

22.    कक्षा 4 का छात्र ,अर्जून संख्‍या प्रणाली से सम्‍बधित सभी प्रश्‍नो का उत्‍तर मैखिक रूप से दे सकता है परन्‍तु संख्‍या प्रणाली पर आधारित समस्‍याओ के हल लिखने में गलतियॉ करता है लिखने में उसकी त्रुटियो को सुधारने के लिए सबसे अच्‍छी उपचारात्‍मक तकनीक है

a. वास्‍तविक जीवन के अनुभवों को गणितीय संकल्‍पनाओं के साथ सम्‍बन्धित करना

b. उसका एक कार्यपत्रक देना जिसमे समस्‍याऍ आशिक रूा से हल कीी गई हो और उसे खाली स्‍थान भरने हो

c. संख्‍या प्रणाली की समस्‍याऍ हल करने के लिए एक से अधिक तरीके सिखानो

d. उसे 10 अभ्‍यास परीक्षाऍ देना

23.             हमिदा अपने विघार्थियो की गणितीय योग्यताओ केा संबृध्‍द करने के लिए उन्‍हे सदा संख्‍या प्रतिरूपो का अवलोकन करने और परिकल्‍पना बनाने देती है बोर्ड पर निम्‍नलिखित समस्‍याऍ लिखती है  ओर विधार्थियो से कहती है कि वे इसका उत्‍तर लिखे

21/7=…..

2.1/0.7=………….

0.21/0.07=……………

0.021/0.007=………

यह प्रश्‍न से सेट के माध्‍यम से यह चाहती है कि विधार्थी यह अवलोकन कर सके कि

a. यदि भाजक और भाज्‍य दानो 10 की घात से घटाए जाते है तो भागफल भी 10 की घात से घटता है

b. जब एक गुणज को 10 से विभाजित किया जाता है ओर दूसरे को 10 से गुणा किया जाता है तो गुणनफल समान रहता है

c. जब एक भाजक की 10 से घटत होती हे और दूसरे की 10 की घात से बढत होती हे तो गुणनफल समान रहता है

d. यदि भाजक और भाज्‍य दानो 10 की घात से बढाए या घटाए जाते हे तो भागफल समान रहता है

24.    निम्‍न में से किसमें गणित विषय का प्रयेग स्‍पष्‍ट रूप से नही हो रहा है

a. लाभ – हानि

b. साइकिल चलाना

c. सब्जियॉ खरीदना

d. उधार लेना

25.    त्‍यौहार के समय कक्षा 5 में प्रतिशत प्रकरण के समय सेल  पर कक्षायी चर्चा शुरू की गई कक्षा में इस प्रकार की चर्चा

a. कक्षा में गरमा – गरमी बहस आरम्‍भ करती है  और कक्षा के माहौल को खराब करती है

b. एक दूसरे के विचारो को सुनने में विघार्थियो की सहायता करती है और अपना तर्क प्रस्‍तुत करने के लिए उन्‍हे प्रोत्‍साहित करती है

c. की उपेक्षा की जानी चाहिए क्‍योकि यह कक्षा के शोर के स्‍तर को बढाती हे और दूसरो केा पेरशान करती है

d. अपने वाद विवाद संबंधी कौशलो को बढाने में विघार्थियो की सहायता करती है

26.    विकास 56 विघार्थियो की कक्षा को गणित पढाता है उसका यह विश्‍वास है कि यदि परीक्षा में तुरंत बाद प्रतिपुष्टि (फीडबैक) दी जाए तो यह प्रभावी होती है यह 10 अंको की एक छोटी कक्षा परीक्षा का आयोजन करता है प्रभावी तरीके से प्रतिपुष्टि देने का सबसे अच्‍छा तरीका कौन सा है

a. वह विघार्थियो को एक दूसरे के उत्‍तरो की जॉच करने दे

b. वह प्रत्‍येक सवाल के हल को बोर्ड पर समझाए और विघार्थियो से कहे कि वे स्‍वयं अपने उतरो को जॉचे

c. यह पूरी कक्षा के लिए चर्चा का आयोजन कर सकता है कि वे किन तरीको से अपने उत्‍तरो पर पहॅूच और सही उत्‍तर पर पहॅूचने की प्रभावी युक्ति कौन सी है

d. यह यादृच्छिक रूप से किसी भी कॉपी को चयन करने ओर बोर्ड की सहायता से उसे कॉपी में उत्‍तर प्राप्‍त करने की विधि पर चर्चा करे




also read - 
  • Math pedagogy Quiz mcq 

About the Author

Hello ! My name is Ajaykumar . We provide daily information about Central Teacher Eligibility Test (CTET) like - Child development & pedagogy, math pedagogy, Evs pedagogy, Hindi pedagogy, Sanskrit pedagogy, English pedagogy all free notes in Hi…

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.